Page 46 - Mann Ki Baat - Hindi, February,2023
P. 46

भारत में िनबाि डिलजटल स्ास्थ् सेवाओं को सबरिय
                         बा
                                                  ं
                                           े
                                                       े
                     करता यूलनफ़ाइि हल्थ इटरफ़स
                                          पहतधारकों के प्ए पवपभन्न समाधानों का
                                          उि्योग करते सम्य समप्े्ण ्या संवाद
                                          को उसी तरह आसान बनाएगा, जैसे UPI
                                          की  मदद  से  आसानी  से  भुगतान  होता
                                          है।  UHI-इनेबलड  एंड  ्यूज़र  ऐकप्केशंस
                                          की मदद से मरीज़, UHI गेटवे से अिनी
                                          िसंद की पकसी भी ऐकप्केशन को चुन
                                          कर पवपभन्न सवास्थ्य सेवा प्दाताओं की
                                          सेवाएँ त्ाशने, बुपकंग करने, सेवा ्ेने
                आर. एस. शमा्म             का  काम  कर  सकते  हैं।  उदाहरण  के
                                                    े
           ू
           िव्म सीईओ, राष्ट्ी्य सवास्थ्य प्ापधकरण  प्ए, ABC प्टफॉम्म िर उि््ध डॉ्टर
                                                े
                                          XYZ  प्टफॉम्म  का  उि्योग  कर  रहे
                                          मरीज़  को  टेप्-कंसलटेशन  प्दान  नहीं
                                          कर सकता। UHI इन सभी प्टफ़ॉमस्म
                                                                 े
                                          को खु्े प्ोटोकॉ् के माध्यम से एक-
                                          दूसरे  के  साथ  संवाद  करने  में  सक्म
                                          करेगा  और  ्यह  बड़ा  ही  सहज  और
            ्यपनफ़ाइड  हेलथ  इंटरफ़ेस  (UHI)   सर्  अनुभव  होगा।  ्यह  पडपजट्
             ू
            ु
        आ्यष्मान  भारत  पडपजट्  पमशन      सवास्थ्य सेवाएँ प्दान करने की मौजूदा
        (ABDM)  सटैक  की  बुपन्यादी  िरतों  में   पवपध के पविरीत है, पजसमें मरीज़ और
                                                                े
        से  एक  है,  जो  सवास्थ्य  सेवाओं  की   पचपकतसक केव् एक ही प्टफ़ाम्म ्या
        पडसकवरेपबप्टी  और  पड्ीवरी  िर    ऐकप्केशन  के  माध्यम  से  का्य्म  कर
        केंपद्त है। जहाँ मौजूदा ABDM की मू्   सकते  हैं।  UHI  की  मदद  से  वे  अिने
                                                           े
        इकाइ्याँ  व्यक्तगत  सवास्थ्य  डाटा  का   समबकनधत पडपजट् प्टफ़ॉमस्म के साथ
        इंटरऑिरेब्  ए्सचेंज  तथा  डॉ्टरों,   काम करना भी जारी रख सकते हैं और
        रोपग्यों  और  सवास्थ्य  सुपवधाओं  की   सवास्थ्य सेवा पवतरण प्णा्ी का पहससा
                                                              े
        रपजसट्ी  करती  हैं,  वहीं  UHI  इन  मू्   बन  सकते  हैं।  पवपभन्न  प्टफ़ॉमस्म  िर
        इकाइ्यों का ्ाभ उठा कर उिभो्ताओं   समभापवत मरीज़ों की उिकसथपत देखना
        को  एंड-टू-एंड  पनबा्मध  अनुभव  देने  का   समभव होने से सवास्थ्य सेवा िेशेवरों को
        काम करेगा।                        भी ्ाभ पम्ेगा।
            ्यह ABDM तंत्र के भीतर एक ओिन    अभी नागररक पकसी भी डॉ्टर के
        नेटवक्फ होगा, जो टेप्कंसलटेशन जैसी   साथ ऑन्ाइन िरामश्म बुक कर सकते
        पडपजट्  सवास्थ्य  सेवाओं  को  िरसिर   हैं, पकसी भी डॉ्टर के साथ अिॉइंटमेंट
        संचा्न  ्योग्य  बनाएगा।  UHI  पवपभन्न   बुक कर सकते हैं, अिने आस-िास ््ड


                                      42
                                      42
   41   42   43   44   45   46   47   48   49   50   51