Page 8 - Mann Ki Baat - Hindi
P. 8

मैथमेटटकस में भी इंटरेसट रिते िैं और   ्बढ़  सकता  िै,  लोगों  का,  कयोंटक  र्ब
        ्बोलते िैं ऐसे, रैसे आपिको साटितय में   टकसी  चीर  को  िम  समझ  निीं  पिाते,
        भी रुटच िै !                      उससे िमें डर लगने लगता िै। इसके
            कनव तलवार : री सर ! मैं ्बचपिन   अलावा मुझे ये भी लगता िै टक मैथस
        में टड्बेटस और ओरेटटंग भी करता था।  स्ब सोचते िैं टक एक ्बिुत लॉटरकल
            प्रधानमरिी : अचछा, अ्ब आइए िम   सा सबरकट िै, पिर इसके अलावा मैथस
                 ं
                                                े
        आनंदो से ्बात करते िैं। आनंदो, आपि   में ्बिुत टक्रएटटटवटी भी इ्पिोटटेंट िोती
        अभी गुवािाटी में िैं और आपिका साथी   िै,  कयोंटक  टक्रएटटटवटी  से  िी  िम  out

        रुशील आपि म््बई में िैं। मेरा आपि दोनों   of  the  box  solutions  सोच  पिाते  िैं,
                   ु
                        े
        से एक कवशचन िै। दटिए, मैं ‘पिरीक्ा पि  े  रो ओलम्पियाड में ्बिुत यूज़फुल िोत  े
                े
        चचा्थ’ तो करता िी रिता िँ और ‘पिरीक्ा   िैं और इसटलए मैथस ओलम्पियाड का
                            ू
        पिे चचा्थ’ के अलावा अनय काय्थक्रमों में   भी ्बिुत इ्पिोटटेंट रैलीवेंस िै मैथस के
        भी  मैं  सटटूडेंटस  से  संवाद  करता  रिता   इंटरेसट ्बढ़ाने के टलए।
        िँ। ्बिुत से छारिों को मैथस से इतना डर   प्रधानमरिी  :  आनंदो  कुछ  किना
         ू
                                                   ं
        लगता िै, नाम सुनते िी घ्बरा राते िैं।   चािेंगे!
        आपि ्बताइए टक मैथस से दोसती कैसे की   आनंदो भादुरी : नमसत पिीएम री!
                                                               े
        राए।                              मैं आनंदो भादुरी गुवािाटी से। मैं अभी-
            रुशील  माथुर  :  सर!  मैं  रुशील   अभी 12वीं कक्ा पिास टकया िँ। यिाँ के
                                                                ू
        माथुर  िँ।  र्ब  िम  छोटे  िोते  िैं  और   लोकल ओलम्पियाड मैं 6th और 7th में
               ू
        िम पििली ्बार एटडशन सीिते िैं, िमें   करता था। विाँ से रुटच िुई। ये मेरी दूसरी
        कैरी फाॅरवड्ड समझाया राता िै, पिर िमें   ।MO थी। दोनों ।MO ्बिुत अचछे लगे। मैं
        कभी ये समझाया निीं राता टक कैरी   रुशील रो था, उससे मैं सिमत िँ और
                                                                   ू
        फाॅरवड्ड िोता कयों िै? र्ब िम क्पिाउंड   मैं ये भी किना चािूँगा टक टरनिें मैथस
                             े
        इंटरेसट पिढ़ते िैं, िम ये कवशचन कभी   से डर िै, उनिें धय्थ की ्बिुत ज़रूरत िै,
                                                      ै
        निीं  पिूछते  टक  क्पिाउंड  इंटरेसट  का   कयोंटक िमें मैथस रैसे पिढ़ाया राता िै,
          ॅ
        फामू्थला आता किाँ से िै ? मेरा मानना   कया िोता िै, एक फामू्थला टदया राता िै,
                                                         ॅ
        ये िै टक मैथस एकचली एक सोचने और   वो रटा राता िै, टफर उस फामू्थला से िी
                       ु
                                                               ॅ
        प्रोबलम सोमलवग की एक कला िै और    100 (सौ) सवाल करने पिड़ते िैं, लटकन
                   ं
                                                                    े
        इसटलए मुझे ये लगता िै टक अगर िम   फामू्थला  समझे  टक  निीं,  वो  निीं  दिा
                                                                     े
                                            ॅ
        स्ब  मैथमेटटकस  में  एक  नया  कवशचन   राता, टसफ़फ़ सवाल करते राओ, करत  े
                                  े
        रोड़ दें, तो ये कवशचन िै टक िम ये कयों   राओ।  फामू्थला  भी  रटा  राएगा  और
                     े
                                                  ॅ
        कर रिे िैं ? ये ऐसा कयों िोता िै ? तो   टफर  एगराम  में  अगर  फामू्थला  भूल
                                                               ॅ
        आई टथंक इससे मैथस में ्बिुत इंटरेसट   गया तो कया करेगा? इसटलए मैं किूँगा
                                       4 4
   3   4   5   6   7   8   9   10   11   12   13