निर्णय लेने की प्रक्रिया और पर्यवेक्षण और जवाबदेही के माध्यम
विदृप्रनि की गतिविधियों को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में बांटा जा सकता है, अभियान, प्रशासन तथा लेखा। निर्णय लेने की प्रक्रिया की विस्तृत कार्यविधि विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय की कार्यालय नियम पुस्तिका से प्रलिखित तथा सम्मिलित की गई है।
अभियान
अभियान गतिविधियों में विज्ञापन जारी करना, पोस्टरों, फोल्डरों, बुकलेटों इत्यादि का मुद्रण, मुद्रित सामग्री का वितरण, होर्डिंग, बस बैक पैनल, ऐनिमेशन डिस्प्ले लगाना, श्रव्य-दृश्य स्पाट्स/कार्यक्रमों का निर्माण/प्रसारण तथा प्रदर्शनियां लगाना शामिल है। किसी भी अभियान गतिविधि के लिए, अभियान अधिकारी, विदृप्रनि तथा ग्राहक मंत्रालयों और भारत सरकार के विभागों के बीच सेतु की भूमिका निभाता है तथा कार्य के निष्पादन के लिए निदेशालय के रचनात्मक स्कंधों (स्टूडियो, कॉपी राइटिंग तथा भाषा) और प्रचार स्कंधों के साथ निकट संबंध बनाए रखता है।
विदृप्रनि की सुरक्षा में अभियान अधिकारियों को मंत्रालय/विभाग आवंटित किए गए हैं। संबंधित मंत्रालय/विभाग से अनुरोध प्राप्त होने पर, अभियान अधिकारी ग्राहक की आवश्यकता, बजट, लक्ष्य, सामग्री और मीडिया को ध्यान में रखते हुए लागत का अनुमान देता है। प्रत्येक अभियान अधिकारी के कार्य की निगरानी एक संयुक्त निदेशक द्वारा की जाती है। क्लाइंट द्वारा लागत अनुमान और मीडिया योजनाओं को अनुमोदित किए जाने के बाद, विज्ञापन को डीएवीपी द्वारा उपयुक्त प्रति के साथ डिज़ाइन किया गया है। एक बार जब यह क्लाइंट द्वारा अनुमोदित हो जाता है तो विज्ञापन मीडिया योजना के अनुसार जारी किया जाता है। प्रेस विज्ञापन आम तौर पर डीएवीपी द्वारा घर में तैयार किए जाते हैं, हालांकि कुछ मामलों में ग्राहक डिज़ाइन की गई सामग्री प्रदान करते हैं। प्रेस विज्ञापन केवल डीएवीपी के पैनल में शामिल पत्रों के लिए जारी किए जाते हैं।
श्रव्य-दृश्य स्थलों/कार्यक्रमों के मामले में, डीएवीपी द्वारा निर्धारित दरों पर पैनल में शामिल उत्पादकों के माध्यम से कार्य कराया जाता है। डीएवीपी द्वारा टीवी/रेडियो चैनलों को उनके साथ अनुबंधित दरों पर एवी स्पॉट/कार्यक्रम भी जारी किए जाते हैं।
मुद्रित प्रचार के लिए सामग्री को पैनलबद्ध प्रिंटर द्वारा मुद्रित करने से पहले घर में डिज़ाइन और स्वरूपित किया जाता है। न्यूनतम निविदा के आधार पर कार्य आवंटित किया जाता है। मुद्रित सामग्री का वितरण डीएवीपी के मास मेलिंग विंग द्वारा ग्राहकों की योजना के अनुसार किया जाता है।
विदृप्रनि राष्ट्रीय मुदृदों, विकासात्मक विषय वस्तुओं तथा सामाजिक मुद्दों पर देश भर में प्रदर्शनियां लगाता है। बाह्य प्रचार का कार्य न्यूनतम टेंडर के आधार पर पैनल में शामिल एजेंसियों तथा एकल ग्राही जिसके साथ विदृप्रनि ने दर निर्धारित किए हैं, उनके द्वारा किया जाता है।
लेखा
विभिन्न प्रचार गतिविधियों को पूरा करने के लिए विदृप्रनि को ग्राहक मंत्रालयों/विभागों द्वारा निधि प्रदान की जाती है। विदृप्रनि का लेखा-स्कंध इसके अधिकारियों/कर्मचारियों के वेतन/दावों की प्रोसेसिंग के अलावा इन निधियों का प्रयोग समाचारपत्रों तथा अन्य एजेंसियों के बिलों की निकासी का कार्य भी करता है। वित्तीय सलाहकार कम मुखय लेखा अधिकारी इस स्कंध की गतिविधियों का पर्यवेक्षण करता है।
प्रशासन/सतर्कता
प्रशासन अनुभाग कार्मिक प्रबंधन/प्रशासनिक कार्यों के लिए जिम्मेदार है तथा विदृप्रनि के विभिन्न स्कंधों की निर्विघ्न कार्यप्रणाली को सुकर बनाता है। विदृप्रनि के अनुशासनिक मामले देखने के लिए सतर्कता अनुभाग है। अनुभाग अधिकारी प्रशासन/सतर्कता अनुभाग का प्रमुख होता है। उप निदेशक (प्रशा.) इन अनुभागों के शाखा अधिकारी के रूप में कार्य करता है तथा संयुक्त निदेशक (प्रशा.) प्रभागीय प्रमुख होता है। प्रशासन/सतर्कता अनुभाग पूर्ण रूप से निदेशक, विदृप्रनि के अधीन कार्य करता है।
निदेशालय के विभिन्न स्कंधों के पर्यवेक्षण तथा जवाबदेही के माध्यम :
निर्णय लेने की प्रक्रिया में जिन विभिन्न स्तरों के अधिकारियों की राय ली जाती है उनकी सूची नीचे दी गई है। निर्णय लेने की प्रक्रिया में निदेशालय स्तर पर महानिदेशक/निदेशक, विदृप्रनि अंत्य निर्णायक प्राधिकारी है।
अभियान स्कंध : अभियान अधिकारी, संयुक्त निदेशक ( प्रभारी ), महानिदेशक/निदेशक
विज्ञापन स्कंध : सहायक माध्यम अधिकारी, माध्यम अधिकारी, संयुक्त निदेशक (विज्ञापन), महानिदेशक/निदेशक।
मुद्रित प्रचार : सहायक उत्पादन प्रबंधक(पी.पी.), उत्पादन प्रबंधक (पी.पी.), संयुक्त निदेशक (पी. पी.), महानिदेशक, निदेशक
बाह्य प्रचार : सहायक उत्पादन प्रबंधक (ओ.पी), उत्पादन प्रबंधक (ओ.पी.), संयुक्त निदेशक (ओ. पी.), निदेशक
पश्रव्य दृश्य प्रकोष्ठ : कअभियान अधिकारी (एवी), संयुक्त निदेशक (एवी), महानिदेशक / निदेशक
प्रदर्शनी स्कंध :
- फील्ड इकाइयाँ: फील्ड प्रदर्शनी अधिकारी, प्रदर्शनी निरीक्षक, अनुसंधान अधिकारी, मुख्य प्रदर्शनी अधिकारी, संयुक्त निदेशक (प्रदर्शनी), महानिदेशक / निदेशक।
- वर्कशॉप : वरिष्ठ कलाकार, प्रदर्शनी अधिकारी, मुखय प्रदर्शनी अधिकारी, संयुक्त निदेशक (प्रदर्शनी), महानिदेशक/निदेशक
- अनुसंधान : सहायक अनुसंधान अधिकारी, अनुसंधान अधिकारी, मुखय प्रदर्शनी अधिकारी, संयुक्त निदेशक (प्रदर्शनी), महानिदेशक/निदेशक।
मास मेलिंग : सहायक वितरण अधिकारी, वितरण प्रबंधक, संयुक्त निदेशक (मास मेलिंग), महानिदेशक/निदेशक
प्रशासन स्कंध : अनुभाग अधिकारी, उप निदेशक (प्रशा.), संयुक्त निदेशक (प्रशा.), महानिदेशक/निदेशक
वित्त स्कंध: सहायक लेखा अधिकारी, लेखा अधिकारी, वित्तीय सलाहकार और मुख्य लेखा अधिकारी, संयुक्त निदेशक (लेखा), महानिदेशक / निदेशक।
उन महत्त्वपूर्ण मामलों की जानकारी जिन पर विदृप्रनि द्वारा निर्णय लिये जाते हैं
क्र.सं.. | विषय जिस पर निर्णय लिया जाना है | दिशानिर्देश/ निर्देश, यदि कोई हो तो | निष्पादन की कार्यवाही | निर्णय लेने में शामिल अधिकारी का पदनाम | उपरोक्त अधिकारी की संपर्क सूचना | यदि निर्णायक से संतुष्ट नहीं हैं तो कहां और कैसे अपील करें |
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विज्ञापन स्कंध | ||||||
1 | पैनल बनाना/दर नवीकरण | भारत सरकार की विज्ञापन नीति | पैनल सलाहकार समिति की संस्तुति पर समाचारपत्रों/पत्रिकाओं को पैनल में शामिल किया जाता है। दर नवीकरण नीति के | सहायक मीडिया अधिकारी/मीडिया अधिकारी/संयुक्त निदेशक | इस पुस्तिका के अध्याय x में दी गई अधिकारियों की निदेशिका में सूचना उपलब्ध है। | मंत्रालय तथा निदेशालय में शिकायत अधिकारी जिनका सम्पर्क ब्योरा अध्याय XVII में दिया गया है। |
2 | विज्ञापन जारी करना | -तथैव- | पूर्वगामी पैरा में विस्तृत प्रक्रिया | -तथैव- | -तथैव- | -तथैव- |
श्रव्य- दृश्य स्कंध | ||||||
1 | श्रव्य-दृश्य निर्माताओं/ निजी रेडियो/टीवी चैनलों का पैनल बनाना | निर्माताओं/ निजी रेडियो/टीवी चैनलों का पैनल बनाने के लिए दिर्शानिर्देश | पैनल सलाहकार समिति की संस्तुति पर निर्माताओं का पैनल बनाया जाता है तथा दर निर्धारण समिति की संस्तुति के आधार पर प्रसारण के लिए पैनल बनाया/दर निर्धारण किया जाता है | अभियान अधिकारी (श्रव्य-दृश्य)/ संयुक्त निदेशक (श्रव्य-दृश्य)/ महानिदेशक -निदेशक | -तथैव- | -तथैव- |
2 | श्रव्य-दृश्य प्रचार | ग्राहक/प्रचार की आवश्यकतानुसार | पूर्ववर्ती पैराओं में दिए ब्योरानुसार | -तथैव- | -तथैव- | -तथैव- |
मुद्रित प्रचार | ||||||
1 | प्रिंटरों का पैनल बनाना | प्रिंटरों का पैनल बनाने की प्रक्रिया | पैनल सलाहकार समिति की संस्तुति के आधार पर पैनल बनाया जाता है | सहा. उत्पा.प्र./उत्पा.प्र./संयुक्त निदे.(पी.पी)/महानिदेशक- निदेशक | इस पुस्तिका के अध्याय x में दी गई अधिकारियों की निदेशिका में सूचना उपलब्ध है।- | मंत्रालय तथा निदेशालय में शिकायत अधिकारी जिनका सम्पर्क ब्योरा अध्याय xv॥ में दिया गया है। |
2 | मुद्रित प्रचार | ग्राहक/प्रचार की आवश्यकतानुसार | पूर्ववर्त्ती पैराओं में दिए ब्योरानुसार | -तथैव- | -तथैव- | -तथैव- |
बाह्य प्रचार | ||||||
1 | बाह्य प्रिंटरों का पैनल बनाना | बाह्य प्रिंटरों का पैनल बनाने की प्रक्रिया | निरीक्षण/ छानबीन समिति की संस्तुति के आधार पर | सहा. उत्पा.प्र./उत्पा. प्र./संयुक्त निदे.(बा. प्र.)/महानिदेशक- निदेशक | -तथैव- | -तथैव- |
2 | बाह्य प्रचार | ग्राहक/प्रचार की आवश्यकतानुसार | पूर्ववर्त्ती पैराओं में दिए ब्योरानुसार | -तथैव- | -तथैव- | -तथैव- |
प्रदर्शनियां | ||||||
1 | प्रदर्शनियां आयोजित करना | सामाजिक/ विकासात्मक विषयवस्तुओं पर आयोजित | पूर्ववर्त्ती पैराओं में दिए ब्योरानुसार | क्षे.प्र.अधि./प्र.निरीक्षक/अनुसंधान अधि./मुखय प्रदर्शनी अधि./संयुक्त निदेशक/ महानिदेशक- निदेशक | -तथैव- | -तथैव- |
मास मेलिंग | ||||||
1 | मुद्रित सामग्री का वितरण | ग्राहक/प्रचार की आवश्यकतानुसार | पूर्ववर्त्ती पैराओं में दिए ब्योरानुसार | सहा.वितरण अधि./ वितरण प्रबंधक/ संयुक्त निदेशक/ महानिदेशक-निदेशक | तथैव | तथैव |